वेल्डिंग प्रक्रिया में स्रोत और करंट का चयन

वेल्डिंग प्रक्रिया में स्रोत और करंट का चयन

वेल्डिंग प्रक्रिया ऊर्जा का एक बहुत महत्वपूर्ण स्रोत है, लेकिन इलेक्ट्रोड और वेल्डिंग तार भी कम महत्वपूर्ण नहीं हैं। उच्च गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रोड और तार हमें उच्च गुणवत्ता वाली वेल्डिंग प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, यह हमारे काम की दक्षता और सुरक्षा को प्रभावित करेगा।

इलेक्ट्रोड वेल्डिंग
लेपित इलेक्ट्रोड वेल्डिंग (एमएमए) एक सार्वभौमिक विधि है जो हमें विभिन्न परिस्थितियों में पतले और मोटे वर्कपीस को वेल्ड करने की अनुमति देती है। हम किसी भी स्थिति में कई प्रकार की धातुओं और मिश्र धातुओं को वेल्ड कर सकते हैं। कुंडलित इलेक्ट्रोड में एक विशेष कोटिंग से ढका धातु कोर होता है, जिसकी मोटाई अलग-अलग हो सकती है। हम पतले, मध्यम और मोटे लेपित इलेक्ट्रोड के बीच अंतर करते हैं, जहां लेपित इलेक्ट्रोड की मोटाई क्रमशः 20%, 20-40% और कोर व्यास के 40% से अधिक होती है।

रूटाइल कोटेड इलेक्ट्रोड (आर) – सामान्य उपयोग के लिए सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रोड। इनका उपयोग करना आसान है, अपेक्षाकृत कुशल हैं और ऊर्ध्वाधर टॉप-डाउन वेल्डिंग को छोड़कर लगभग किसी भी स्थिति में वेल्डिंग की अनुमति देते हैं।

क्षारीय लैग इलेक्ट्रोड (बी) – पिघल की उच्च प्लास्टिसिटी के कारण कम तापमान पर भी वेल्ड के बहुत अच्छे यांत्रिक गुण प्राप्त होते हैं। इन्हें ऊपर से नीचे तक लंबवत रूप से छोड़कर सभी स्थितियों में वेल्ड किया जा सकता है।

सेलूलोज़ कुंडलित इलेक्ट्रोड (सी) – कठिन स्थापना स्थितियों के तहत क्षेत्र में वेल्डिंग की अनुमति देते हैं। उन्हें सभी स्थितियों में वेल्ड किया जा सकता है, विशेष रूप से ऊपर से नीचे तक लंबवत रूप से।

एसिड-लेपित इलेक्ट्रोड (ए) – मध्यम यांत्रिक गुणों के साथ चिकनी, सपाट सतहों पर वेल्डिंग की अनुमति देते हैं। मजबूर स्थितियों में, उन्हें निचली, पार्श्व और सशर्त स्थिति में वेल्ड किया जा सकता है।

विशेष इलेक्ट्रोड – उपरोक्त प्रकार के कवर के अलावा, विशेष कवर भी उपलब्ध हैं: आरए – रूटाइल एसिड कवर, आरबी – रूटाइल क्षारीय कवर, आरसी – रूटाइल सेलूलोज़ कवर, आरआर – रूटाइल मोटा कवर।

पैटन आर्क वेल्डिंग इलेक्ट्रोड प्रदान करता है: सार्वभौमिक नई पीढ़ी “एलिट”, वेल्डिंग कार्बन और अनअलॉय स्टील्स एएनओ 4, एएनओ 21, एएनओ 36, एएनओ 36, यूओएनआई 13/55 के लिए, अत्यधिक मिश्र धातु स्टील्स सीएल 11, ओजेडएल – 8 वेल्डिंग के लिए।

पैटन “एलीट” इलेक्ट्रोड संयुक्त रूप से पैटन और पैटन यूक्रेन IES DZU IES और पैटन IES के प्रमुख विशेषज्ञों द्वारा विकसित किए गए थे। वे सर्वोत्तम विश्व मानकों को पूरा करते हैं और शुरुआती और पेशेवरों दोनों के लिए सभी स्थितियों में वेल्डिंग के लिए उपयुक्त हैं। सामान्य भंडारण स्थितियों के तहत, वेल्डिंग से पहले उन्हें गर्म करने की आवश्यकता नहीं होती है। “एलिट” इलेक्ट्रोड को 0.25% तक की कम कार्बन सामग्री के साथ सामान्य और मांग वाली स्टील संरचनाओं की मैन्युअल आर्क वेल्डिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है। वेल्डिंग स्प्रे इलेक्ट्रोड ने विषाक्तता को कम कर दिया है, जो विशेष वेंटिलेशन उपकरण के उपयोग के बिना बंद कमरों में वेल्डिंग की अनुमति देता है।

वेल्डिंग के लिए इलेक्ट्रोड का उपयोग “कुलीन” पैटन है।
ANO 4 इलेक्ट्रोड 3 और 20 मिमी के बीच धातुओं के फ़िलेट, बट और ड्रिल वेल्डिंग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सामान्य और बड़े निम्न-कार्बन इस्पात संरचनाओं की वेल्डिंग के लिए उपयुक्त। गैर-घूर्णन जल पाइप जोड़ों की वेल्डिंग के लिए। Ø3 और Ø4 मिमी इलेक्ट्रोड ऊपर से नीचे वेल्डिंग को छोड़कर सभी स्थानिक स्थितियों में वेल्डिंग के लिए उपयुक्त हैं; Ø5 और Ø6 मिमी इलेक्ट्रोड क्षैतिज, ऊर्ध्वाधर और ऊर्ध्वाधर विमानों में नीचे से ऊपर वेल्डिंग के लिए उपयुक्त हैं।

एएनओ 21 इलेक्ट्रोड का उपयोग फिलिंग, बट और ओवरलैप वेल्डिंग के साथ-साथ 3-20 मिमी धातु छेद वेल्डिंग के लिए किया जा सकता है। वे 0.25% की अधिकतम कार्बन सामग्री के साथ सामान्य और बड़े कम कार्बन स्टील संरचनाओं को वेल्डिंग करने के लिए उपयुक्त हैं। इनका उपयोग गैर-घूर्णन, कम दबाव, पानी और गैस पाइप कनेक्शन की वेल्डिंग के लिए किया जाता है। Ø3 और Ø4 मिमी इलेक्ट्रोड, सभी स्थानिक स्थितियों में वेल्डिंग के लिए उपयुक्त। Ø5 और Ø6 मिमी इलेक्ट्रोड, नीचे, क्षैतिज, ऊर्ध्वाधर और ऊर्ध्वाधर ऊपर की ओर वेल्डिंग के लिए उपयुक्त।

एएनओ 36 इलेक्ट्रोड बहुत कम धाराओं के साथ वेल्डिंग की अनुमति देते हैं – घरेलू उपयोग के लिए आदर्श। इनका उपयोग पारंपरिक निम्न-कार्बन इस्पात संरचनाओं की वेल्डिंग के लिए किया जाता है। इनका उपयोग गैर-घूर्णन, कम दबाव वाले पानी और गैस पाइप जोड़ों की वेल्डिंग के लिए किया जाता है। वे गैप वेल्डिंग, बट वेल्डिंग और 2-15 मिमी धातु छेद के लिए उपयुक्त हैं। इलेक्ट्रोड सभी स्थानिक स्थितियों में वेल्डिंग के लिए उपयुक्त हैं।

यूओएनआई 13/55 इलेक्ट्रोड का उपयोग धातुओं को जोड़ने के लिए किया जाता है जहां वेल्ड सीम को कठोर मौसम की स्थिति में उच्च लचीलापन और ताकत गुणों की आवश्यकता होती है। वे विशेष रूप से -40C तक नकारात्मक तापमान पर गतिशील भार के तहत संचालित जिम्मेदार संरचनाओं की वेल्डिंग के लिए उपयुक्त हैं। वे 3-30 मिमी की मोटाई वाली धातुओं की वेल्डिंग के लिए उपयुक्त हैं। इलेक्ट्रोड को कार्बन और गैर-मिश्र धातु स्टील्स की वेल्डिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है, उदाहरण के लिए जहाज निर्माण उद्योग में। इनका उपयोग कास्टिंग संबंधी कठिनाइयों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इलेक्ट्रोड ऊपर से नीचे को छोड़कर सभी स्थानिक स्थितियों में वेल्डिंग के लिए उपयुक्त हैं।

सीएल 11 इलेक्ट्रोड वेल्डिंग संक्षारण प्रतिरोधी क्रोमियम-निकल स्टील उत्पादों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो 400 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर गंभीर परिस्थितियों में काम करते हैं, जब धातु वेल्डिंग को इंटरग्रेनुलर संक्षारण संरक्षण के लिए सख्त आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इलेक्ट्रोड को ऊपर से नीचे तक छोड़कर किसी भी स्थानिक स्थिति में वेल्ड किया जा सकता है।

OZL – क्रोम-निकल स्टील उत्पादों की वेल्डिंग के लिए 8 इलेक्ट्रोड, जो संक्षारण प्रतिरोधी हैं और कठिन परिस्थितियों में काम करते हैं, जब धातु वेल्ड को इंटरग्रेनुलर संक्षारण संरक्षण के लिए सख्त आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इलेक्ट्रोड ऊपर से नीचे को छोड़कर सभी स्थानिक स्थितियों में वेल्डिंग के लिए उपयुक्त हैं।

बाज़ार में ऐसी कई कंपनियाँ हैं जो MIG/MAG वेल्डिंग तार का उत्पादन करती हैं। एमआईजी/एमएजी वेल्डिंग मशीनों के लिए वेल्डिंग तार का चुनाव सामग्री की मोटाई और वेल्डिंग की स्थिति पर निर्भर करता है, सबसे लोकप्रिय 0.6 मिमी हैं; 0.8 मिमी; 1.0 मिमी; 1.2 मिमी; 1.6 मिमी; 2.0 मिमी व्यास के तार। यदि मोटे तत्वों को वेल्ड किया जाता है, तो तार का व्यास बड़ा होना चाहिए, छोटे व्यास अधिक घनत्व और पिघलने की गहराई देते हैं।